पिंपल्स होने के कारण और घरेलु उपाय

आजकल के समय में पिंपल एक आम समस्या बन चुकी है ।बहुत सारे ऐसे लड़के और लड़कियां है जो बहुत परेशान है और ये जानना चाहते है, की क्यों बार-बार पिम्पल्स हो जाते है| ऐसा क्या है और क्यों है जो पिम्पल्स कर देता है, जिनसे  चेहरे पर होने वाले पिंपल खूबसूरती पर दाग की तरह लगते हैं । हम अक्सर आइने के सामने खड़े होकर खुद से सवाल करते है कि पिंपल क्यों होते हैं ? 

पिम्पल के मुख्य रूप होते है जैसे की पिम्पल्स अचानक से पूरे चेहरे पर फैल जाना ,एक ही जगह पर बार बार पिम्पल आना ,और लाख कोशिश करने के बाद भी कोई रिजल्ट न मिलना । खासतौर पर युवावस्था में इनका सामना कुछ ज्यादा ही करना पड़ता है । ऐसे में परेशान होकर इनका इलाज ढूंढना लाज़मी हैं । पार्लर के चक्कर काटने से लेकर डॉक्टर के पास पहुंचने तक , क्या कुछ नहीं करते पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए । इसके बावजूद पिम्पल्स के दाग पीछा छोड़ते ही नहीं |जब इतना कुछ करने के बाद भी मुंहासे पूरी तरह से हमारा पीछा नहीं छोड़ते तो निराश होने के बजाए कोई रास्ता नहीं बचता ।

चेहरे पर बार बार पिम्पल्स क्यों होते है? 

चलिए पहले जानते है की बार बार चेहरे पर पिंपल्स होने का मुख्य कारण  क्या है| पिम्पल्स होने का कारण सिर्फ  बाहर ही  नही  बल्कि शरीर के अंदर  भी है, जो की पिम्पल्स को जड़ से खत्म  नही होने दे रहा है ।  तो दोस्तो, आपको एक बात समझ लेनी चाहिए कि चेहरे के किसी भी हिस्से पे सिर्फ एक वजह होती है और वो है हमारे चेहरे पर मौजूद छोटे-  छोटे रोम छिद्र का बंद हो जाना| रोम छिद्र के बंद हो जाने से हमारे शरीर से निकलने वाला नेचुरल ऑइल बाहर नहीं निकल पाते है और इसीलिए वे पिम्पल्स का रूप ले लेते है| इसीलिए यहाँ समझने वाली यह बात है कि पिम्पल्स निकलने का एक ही कारण हो  लेकिन  रोम छिद्र बंद होने के कई कारण हो सकते है|

रोम छिद्र बंद होने के कई कारण

  • जैसे कि चेहरे का ज्यादा ऑयली होना।
  • चेहरे की ठीक से सफाई न होना
  • पेट मे ठीक से सफाई न होना
  • चेहरे और बालों में खराब प्रोड्क्ट इस्तेमाल करना हमारे पिम्पल्स का कारण हो सकते है । 

पिम्पल्स का  एक बड़ा कारण शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव हैं । हार्मोन्स के बदलावों के कारण त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद तैलीय ग्रंथियां ज्यादा एक्टिव हो जाती हैं और पिंपल्स होने लगते हैं। इसके अलावा कई बार दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण या कुछ खास सप्लीमेंट्स की कमी या अधिकता के कारण भी पिंपल्स होने लगते हैं । 25 की उम्र के बाद ये बहुत कम लोगों को होते हैं । एक रिसर्च के मुताबिक ये कहा गया है कि  25 की उम्र के बाद 3 % पुरुषों को और 12 % महिलाओं को ही पिंपल्स की समस्या होती है ।

पिम्पल्स के बार-बार हो जाने के मुख्य कारण

हॉर्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes)

    ये पिम्पल्स पुरषों ओर माहिलाओं दोनो के हो जाना सवाभिक है लेकिन महिलाओं को पिम्पल्स का ज्यादा सामना करना पड़ता है आमतौर पर मासिक धर्म, गर्भावस्था, बच्चे के जन्म के कुछ हफ्ते बाद और ब्रेस्टफीड के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन तेजी से बदलते हैं और यही कारण है कि इस दौरान महिलाओं में पिम्पल्स की समस्या अधिक हो जाती है | दरअसल हार्मोन में बदलाव होने के कारण त्वचा का पीएच संतुलन खराब हो जाता है और त्वचा में तेल का उत्पादन बढ़ जाता है।

ब्यूटीप्रॉडक्ट्स

आजकल की जिंदगी में  हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा  खूबसूरत हो ।ओर चेहरे को ओर खूबसूरत बनाने के लिए लोग काफी  ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते है।लेकिन कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स चेहरे पर पिम्पल्स का कारण बन जाते है इनकी वजह है प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल का होना जो हमारी त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो जाता हैं।

रोम छिद्रों के बंद होने पर

हमारी त्वचा पर बहुत छोटे -छोटे रोम छिद्र पाए जाते है ।जिनका खुला रहना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि रोम छिद्रों के कारण ही हमारी त्वचा को नेचुरल ऑइल ओर त्वचा को सांस लेने की मदद मिलती है। धूल गंदगी और हवा में मौजूद बैक्टेरिया हमारे त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते है जिसकी वजह से उनके ऊपर एक परत पड़ जाती है ओर आगे जाके ये कील – मुहासों में निकलने शुरू हो जाते हैं।

धूम्रपान और शराब का ज्यादा सेवन

पुरषों के साथ -साथ आजकल महिलाओं ने भी धूम्रपान और शराब का ज्यादा सेवन करना शुरू कर दिया है, जिससे त्वचा पर दाने ओर पिम्पल्स निकलने लगते है ।

मानसिक तनाव

पिम्पल्स के बार- बार आने का तनाव भी एक बड़ा कारण है| तनाव के कारण त्वचा पर अधिक ज्यादा मात्रा में तेल आने लगता है, जो हमारी त्वचा के पोर्स बंद कर देता है| जिसकी वजह से चेहरे पर कील- मुहासे निकालने लगते है।

पिम्पल्स को हटाने के घरेलू उपाय|

3 thoughts on “पिंपल्स होने के कारण और घरेलु उपाय

  1. This website was… how do you say it? Relevant!!
    Finally I have found something which helped me.
    Kudos!

  2. It’s actually a nice and useful piece of information. I am
    happy that you just shared this helpful
    information with us. Please stay us informed like this.
    Thanks for sharing.

  3. It’s an amazing article designed for all the internet people; they will obtain advantage from it I am sure.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.